मेरी माँ हिंदी निबंध | Meri Maa Hindi Nibandh | Essay On My Mother in Hindi

मेरी माँ हिंदी निबंध | Meri Maa Hindi Nibandh



नमस्कार दोस्तों, आज हम मेरी माँ विषय पर एक हिंदी निबंध लेकर आये हैं। तो दोस्तों आपको आज का निबंध मेरी माँ कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं तो चलिए निबंध शुरू करते हैं।


मेरी माँ हिंदी निबंध, Meri Maa Hindi Nibandh, Essay On My Mother in Hindi
Essay On My Mother in Hindi


माझी आई हिंदी निबंध 300 शब्द | Mazi Aai Hindi Nibandh in 300 Words


“आई माझा गुरु |  आई कल्पतरू

 खुशियों का सागर है मेरी माँ

प्यार का माहेर सौभाग्य का सार

 अमृता की धार, मेरी माँ…”


माँ एक साधारण शब्द है लेकिन इस शब्द के पीछे बहुत प्यार है। माँ में तो सारा संसार है. जन्म देने वाली मां भगवान का रूप होती है। मां अन्नपूर्णा देवी हैं जो बचपन से ही हमें लाड़-प्यार देती हैं और खाना खिलाती हैं। जब कोई बीमार पड़ता है तो डॉक्टर और नर्स दोनों बन जाती है. सारी रात जागकर हमारी सेवा करती है। कभी प्यार करने वाली, कभी गुस्सा करने वाली लेकिन हमेशा निस्वार्थ भाव से केवल अपने भले के बारे में सोचने वाली होती है माँ ।


 मेरी माँ भी वैसे ही साधारण फिर भी असाधारण हैं। बचपन से मैंने उसे घर पर दिन-रात काम करते देखा। सुबह सबसे पहले उठकर रसोई में काम करने वाली मां और बच्चों को नींद तो आती है, लेकिन जब बिस्तर से उठने के बाद चाय का गरमागरम कप उनके सामने आता है, तो बाकी बची सुस्ती के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी गायब हो जाता है।


 फिर शुरू होती है मां की दौड़ मां नहाने के लिए पानी ला, मां मेरे कपड़े कहां हैं, क्या डिब्बा भर गया है? ये सब्जी मुझे पसंद नहीं, यूनिफॉर्म कहां है, एक के बाद एक इतने सारे ऑर्डर, लेकिन कभी गुस्सा नहीं होती मां, मां सारे काम पूरे करती है।जिजाऊ ने शिवाजी को स्वराज्य के लिए प्रेरित किया। महात्मा गांधी की मां ने उनमें सत्य की प्रेरणा पैदा की, जबकि विनोबा को भूदान का विचार अपनी मां की शिक्षाओं से मिला। विनोबा की माँ ने कहा, 'विन्या, यदि तुम्हारे पास पाँच लड्डू हैं, तो उनमें से कम से कम एक किसी और को दे दो।'


माँ एक महान शिक्षक हैं. इसीलिए तो बापूजी कहते थे, 'एक माँ सौ गुरुओं से श्रेष्ठ होती है।' आज के आतंकवाद और भ्रष्टाचार के बारे में बात करते हुए मां ने कहा, ''हर किसी को याद रखना चाहिए कि हर किसी की एक मां होती है.'' सचमुच, इस बारे में सोचने से हिंसकों के हाथ हिंसा करने से रुक जायेंगे। माँ ने आपके लिए जो कुछ किया है, ये सब याद करके मन में आता है कि बचपन से कोई उनसे प्यार करता था। तो कवि यशवंत कहते हैं,


'स्वामी तिन्ही जगाचा आईविना भिकारी'

मेरी माँ हिंदी निबंध, Meri Maa Hindi Nibandh, Essay On My Mother in Hindi
Meri Maa Hindi Nibandh

मेरी माँ हिंदी निबंध 200 शब्द | Mazi Aai Hindi Nibandh in 200 Words


माँ प्रेम और स्नेह की मूर्ति होती है। माँ के सामने स्वर्ग की महिमा भी कम हो जाती है। माँ के समान इस संसार में कहीं भी कोई देवता नहीं है। हर किसी के जीवन में मां एक वरदान होती है। हम उसके आशीर्वाद से बने हैं। माँ सबसे बड़ी शिक्षक होती है, इसलिए गांधीजी ने कहा था कि "एक माँ सौ शिक्षकों से बेहतर होती है"।


 मेरी मां को मुझ पर गर्व है. वह मेरी गुरु, मार्गदर्शक और सबसे प्यारी मां है।' वह बहुत प्यारी, मेहनती और समझदार है। मेरे पूरे परिवार की जिम्मेदार है उस पर।' वह निस्वार्थ भाव से सभी की सेवा करती हैं।' मेरी माँ मुझमें अच्छे संस्कार और शिक्षा का संचार करती हैं। मुझे हमेशा मेरी प्रगति और विकास के लिए प्रेरित करती है और मुझे एहसास करती है कि जीवन में क्या सही है और क्या गलत है। देश, परिवार, कर्तव्य और आदर्शों का महत्व समझती है।


 वो मुझसे बेहद प्यार करती है कभी-कभी कठोर बन जाती है। लेकिन उसके पीछे भी स्नेह है. मेरी माँ हम सबका बहुत ख्याल रखती है. वह हमेशा सभी को खुश रखने की कोशिश करती है। वह मेरे परिवार का स्तंभ है।' वह दिखने में बहुत प्यारी है. वह हमेशा सरल रहना और शांति से रहना सिखाती है ।' मेरी माँ मेरी प्रेरणा है मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करता हूँ। और मुझे इतनी प्यारी माँ देने के लिए भगवान का शुक्रिया।



मेरी माँ हिंदी निबंध 100 शब्द | Mazi Aai Hindi Nibandh in 100 Words


माँ एक अनमोल शब्द है. माँ शब्द में सारा ब्रह्माण्ड समाया हुआ है। माँ त्याग, प्रेम और सेवा का सच्चा प्रतीक है। हर व्यक्ति के जीवन में मां का महत्व अधिक होता है। मेरी माँ ही मेरा सब कुछ है. वह मेरी गुरु, मार्गदर्शक और सच्ची दोस्त हैं।' वह हर सुबह जल्दी उठती है. हमारे परिवार में सभी का ख्याल रखती है. मेरी मां मेरे साथ अच्छा व्यवहार करती हैं. मुझे समझती है कि क्या अच्छा है और क्या बुरा। मेरी मां मुझे सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं देती, बल्कि जिंदगी जीना भी सिखाती है।


 वह बहुत प्यारी, मेहनती और समझदार है। जब मैं बीमार होता हूँ तो वह मेरा बहुत ख्याल रखती है। वह समय-समय पर गरीबों और जरूरतमंदों की मदद भी करती रहती हैं। मेरी मां हमेशा हमें खुश रखने की कोशिश करती हैं। वह मेरी प्रेरणा हैं।


दस पंक्तियों में माँ हिंदी निबंध |Mazi Aai Hindi Nibandh in 10 lines


  1. मेरी माँ का नाम चन्द्रप्रभा है.

  2.  मेरी माँ मुझसे बहुत प्यार करती है.

  3.  मेरी मां बहुत संतुष्ट हैं.

  4.  मेरी मां बहुत अच्छा खाना बनाती हैं.

  5.  मुझे अपनी मां के हाथ का खाना बहुत पसंद है.

  6.  मेरी माँ परिवार में सभी का बहुत ख्याल रखती है।

  7.  वह देखने में बेहद खूबसूरत हैं.

  8.  मेरी मां मेरी सबसे करीबी दोस्त है.

  9.  मेरी मां मेरे साथ बहुत अच्छा व्यवहार करती हैं.

  10.  मुझे अपनी मां पर गर्व है.


टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या